घर सजाने की चीजें कौन सी हैं | और कैसे सजाये ??

स्वागत हैं आप का हमारे इस ब्लॉग में यहाँ हम आप के लिए घर से सम्बंधित जानकारी देता हु। और ये जानकारी आप के लिए बहुत लाभदायक होगी। आज हम बात करेंगे की आप अपने घर को कैसे सूंदर बना सकते हैं। ताकि आप के यहां आने वाला अतिथि खुश हो जाये और आप के घर की तारीफ करे। इस ब्लॉग में हम आप को घर का नक्शा कैसे बनाये ये बताते हैं।


घर सजाने की चीजें कौन सी हैं?

घर को सजाने के लिए बहुत सी चीजें होती हैं जिस से आप अपने घर को सजा सकते हैं। जैसे की पुराने अख़बार, घर के अंदर दीवालों की पुताई करें, नई तस्वीर लगाएं इत्यादि। का इस्तेमाल कर आप अपने घर को सजा सकते हैं। जब हम घर को सजाने का भी सोचते हैं तो लगता हैं की बहुत खर्चा हो जाये गए। लेकिन ऐसा नहीं है हम कम खर्च में भी अपने घर को सूंदर सजा सकते हैं। घर को सजाने के बहुत उपाए हैं, आज में आप को यही बताऊगा।

पुराने अख़बार से (Old News Papers):-

आप अपने घर को पुराने अख़बार से भी सजा सकते हैं इस काम में आप का कोई खर्चा नहीं होगा। सबसे पहले पुराने अख़बार को सामने वाला पेपर को अलग कर लें। क्युकी सामने का पेपर सबसे अच्छी क्वालिटी का होता है। उसके बाद आप को ये पेपर वहां लगाने हैं जहां पानी न पहुंच पाए जैसे अपने बेड के पीछे वाली दीवाल पर लगा सकते हैं। हमने नीचे फोटो दिए हैं जीने देख कर आप समझ जायेगे की कैसे करना है। इन चीजों से आप अपने घर को सूंदर बना सकते हैं।
 

दीवाल पर स्टिकेर्स  लगाएं (Wall Stickers):-

अपने घर में आप दीवाल पर वाल स्टिकेर्स लगा के कमरा सजा सकते हैं। जो आप को ऑनलाइन पर 100 रुपये से लेकर 500 रुपये तक मिल जायेगे। ये स्टिकेर्स बहुत लम्बे समय तक चलते हैं और पानी से भी ख़राब नहीं होते। इनको लगाना भी बहुत आसान होता है। इसको लगाने में आप को सिर्फ 5 मिनट से भी कम समय लगेगा और आप अपने घर को और सूंदर बना सकते हो।


पुताई और सफाई (Painting and Cleaning) :-

आप अपने घर में पुराने फर्नीचर, दीवालों, दरवाजों और खिड़कियों की पेंटिंग करके अपने घर को सूंदर बना सकते हैं। जैसे आप के किसी कमरे में चार दीवाले हैं उनमे किसी एक दीवाल को अलग रंग से पेंट करें और वाकी तीन दीवालों को अलग रंग से करें। जिससे आप के कमरे का लुक एकदम बदल जाये गए। पेंट करने के लिए आप इंटरनेट पर अचे रंगो का मेल भी देख सकते हैं।


दीवाल पर नयी तस्वीरें लगाएं (New Wall Painting) :-

आप को अपने कमरे में सिंगल दीवाल पर सिर्फ दो या तीन तस्वीरें लगा सकते हो। ये तस्वीर आप को अमेज़ॉन(amazon) पर 100रुपये से लेकर 500 रुपये तक मिल जाये गी। जो काफी सस्ती भी होगी और आप के घर का कमरा सूंदर और आकर्षड़ दिखने लगेगा।


नई लाइट और टेबल लैंप (New Light And Table Lamp) :-

आप अपने घर के कमरों में नई वाल लाइट (Wall Light) और टेबल लैंप (Table Lamp) लगा सकते हैं ये लाइट और लैंप ऑनलाइन(Online) और ऑफलाइन(Offline) बाजार में सस्ते दामों में मिल जाएगी। हमने नीचे फोटोज भी दिए हैं जीने देखकर आप आसानी से समझ जायेगे।



घर में सजाने वाली चीजें
घर को सजाने के सामान
घर में सजाने के सामान
घर की सजावट के सामान
घर सजाने के सामान
घर में सजाने का सामान
घर में सजाने के लिए
घर की सजावट के लिए

Post a Comment

0 Comments