अपने घर का नक्शा कैसे बनवाये ??

यहाँ हम आप को बताये गे कि आप अपने घर ब माकन क नक्शा कैसे बनाये गे। भारत में बहुत से ऐसे लोग है जो अपना घर बिना नक्से के बनवाते हैं जिससे उनके घर की जगह अच्छे से इस्तेमाल नहीं हो पाती है। आप अपने घर को बनवाने में अपनी पूरी जमा पूंजी लगा देते हैं इस लिए घर बनाने से पहले आप किसी इंजनियर से या खुद नक्शा बनाकर ही काम करवाए। जिससे आप का नुकसान नहीं होगा और आप के कुछ पैसा भी बच जायेगा।

घर का नक्शा कैसे बनवाये:-

नक्शा बनाने की लिए आप को सबसे पहले ये तय करना होगा कि आप को नक्शा में  छेत्रफल के हिसाब से क्या क्या देना है जैसे- कमरे, किचन, बाथरूम, पूजा के कमरा, हाल, इत्यादि। यहाँ नीचे हम ने घर के नक़्शे के फोटो दिया है इसे देखें और समझे|

बैठक ( Drawing Room)- 

बैठक कि लोकेशन आप को घर में मैं गेट के पास में ही देना होगा क्युकी कोई भी अथिति पहले बैठक में आता है नकी कमरे में। बैठक में दो दरबाजे होने एक मैं गेट के पास और दूसरा किचन के पास। और एक खिड़की भी होनी चाहिए आप चाहे तो बैठक में बाथरूम भी दे सकते हैं जो अथिति के लिए होगा।

भोजन करने के इस्थान (Dinning Area or Living area)-

आप को अपने घर में एक बढ़ा कमरा देना होगा जो खाना खाने या कोई भी प्रोग्राम करने के काम आएगा। ये कमरा आप के प्लाट के मध्य में होगा। इस कमरे से आप घर के सारे कमरों में जा सकते हैं और इस कमरे में आप अपने परिवार के साथ बैठ सकते हैं इस कमरे में किचन का गेट बाथरूम का गेट और सरे कमरों के गेट होगें। 

सोने का कमरा (Bed room)-

सोने का कमरा आप को कितने देने हैं ये आप को छेत्रफल को ध्यान में रखकर देना होगा। सोने के कमरों का साइज काम से काम 10'X10' होना चाहिए। इस कमरे में खिड़की और अलमीरा देना होगा।

किचन (kitchen)-

किचन आप के खाना खाने के इस्थान के करीब होना चाहिए और किचन का साइज काम से काम 6'X7' होना चाहिए। आज कल लोग मॉडुलर किचन को बहुत पसंद करते हैं। इस लिए आप को किचन के स्टोरेज का भी ध्यान रखना है। किचन में फ्रीज़ और गैस स्टॉबे के लिए भी जगह देना होगा। किचन के स्लैब(Counter Top) की गहराई 2' होगी।

Tag:- ghar ka naksha ka photo, ghar ka photo, ghar ke bahar ka design, ghar ka front design, simple ghar ka design

Post a Comment

5 Comments